Thursday, May 9, 2024
hi Hindi

ब्रेकअप के बाद हैं परेशान तो बस याद रखें ये बातें, पटरी पर आ जाएगी जिंदगी

by Yogita Chauhan
408 views

आजकल जितना कॉमन प्यार करना है उतना ही कॉमन ब्रेकअप करना भी हो चुका है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हे ब्रेकअप से फर्क नहीं पड़ता पर ऐसे लोगों भी जिनके लिए ब्रेकअप मानो तो जिंदगी खत्म, यंग एज में होने वाला ज्यादातर प्यार 6 महीने से 1 साल में टूटने के कगार पर आ जाता है। किशोरावस्था में ज्यादातर लोग विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं और उसी आकर्षण को वो प्यार समझ लेते हैं। कई लोगों को बार-बार पार्टनर बदलने और ब्रेकअप करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है मगर कुछ लोग बहुत ज्यादा भावुक होते हैं और ब्रेकअप के गम से आसानी से बाहर नहीं निकल पाते हैं। इन टिप्स की मदद से ऐसे लोग भी ब्रेकअप के गम से आसानी से उबर सकते हैं।

दोस्तों से बात करें

यंग एज में सबसे ज्यादा सुकून जिनके पास मिलता है, वो हैं दोस्त। भले प्यार हो जाने के बाद आपको दोस्तों की हरकतें या उनकी मौजूदगी थोड़ी खलने लगे मगर जब आप शांत मन से सोचेंगे तो पाएंगे कि दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है, जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं। ऐसे में ब्रेकअप के बाद अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं, तो दोस्तों से मिलें और उनसे बात-चीत करें। अगर आप घर से बाहर रहते हैं, तो कुछ दिन के लिए दोस्त के पास ही रहें या दोस्त को अपने पास बुला लें। वास्तव में दुख हमारी मानसिक अवस्था है। ब्रेकअप के बाद जब दोस्तों के सामने आप अपने दिल की भड़ास निकाल लेंगे, तो मानसिक तौर पर आपको शांति मिलेगी और आप ज्यादा सुकून महसूस करेंगे।

अपने आप को बिजी रखें

खालीपन में आप दुख को ज्यादा याद करते हैं इसलिए खाली रहने से बचें। आप जितना ज्यादा व्यस्त रहेंगे उतनी जल्दी ब्रेकअप के गम से उबरेंगे। ऐसे बहुत से काम हैं, जिन्हें आप रिलेशन में रहने के दौरान टालते जाते हैं, इसलिए उन कामों की लिस्ट बनाएं और उन्हें पूरा करें। पुराने और भूल चुके दोस्तों को फोन करें, उनसे मिलने का प्लान करें, ढेर सारी फिल्में देखें, किताब पढ़ें या कुछ भी सार्थक करते रहें, ताकि आपके पास खाली समय न बचे।

हॉबी को बढ़ावा दें

हर किसी की कोई न कोई हॉबी होती है। ब्रेकअप के बाद आप ज्यादा गहराई से चीजों को सोचते हैं इसलिए इस दौरान क्रिएटिविटी बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे समय में कोई क्रिएटिव काम करें या अपनी हॉबी फॉलो करें जैसे- गाने सुनना, गाना या कविता लिखना, एक्सरसाइज करना, फिल्में देखना, पेंटिंग करना आदि। इससे आपका मन बहलेगा। आप चाहें तो अपनी मनपसंद जगह घूमने जा सकते हैं।

पढ़ाई और करियर का महत्व समझें

यंग एज में प्यार या ब्रेकअप होने पर कई बार लोग पढ़ाई और करियर को महत्व देना बंद कर देते हैं। मगर आपको बता दें कि प्यार के साथ इंसान के लिए उसका करियर भी बहुत जरूरी चीजे है। इसलिए अगर आप ब्रेकअप के गम से उबरना चाहते हैं, तो पढ़ाई और करियर का महत्व समझें और दोबारा से इन चीजों पर ध्यान देना शुरू करें। याद रखें करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी होगी।

नए दोस्त बनाएं

ब्रेकअप के गम से उबरने के लिए आज सोशल मीडिया सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसके लिए नए दोस्त बनाएं, अपनी वॉल पर अपनी तकलीफ के बारे में लिखें और खूब सारे मजेदार वीडियोज देखें या गेम खेलें। जो दोस्त आपको पुराने दोस्त की याद दिलाएं और आपको सांत्वना दे, उनसे दूरी बना लीजिए। हो सकता है कि नए लोग पुराने गम को दूर कर दें और आपकी जिंदगी में फिर से रौनक आ जाए।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment