Sunday, May 19, 2024
hi Hindi

एक तरफ़ा प्यार में संभाले ख़ुद को

by Nayla Hashmi
392 views

आज हम ज़्यादा बैकग्राउंड नहीं देंगें बल्कि सीधे सीधे बात करेंगे। अगर आपका प्यार एक तरफ़ा है तो आपको तुरंत संभल जाना चाहिए क्योंकि आप नहीं जानते कि ना सँभलने की वजह से आप किन किन प्रॉब्लम्स को न्योता दे सकते हैं! क्या अभी भी कोई ऐसा है जिसे नहीं मालूम कि एक तरफ़ा प्यार क्या होता है? चलिए जिसको नहीं मालूम उसके लिए हम संक्षिप्त में बैकग्राउंड दे ही देते हैं।

4B8C5668 58FD 49A6 B170 59038F0DA436

एक तरफ़ा प्यार, प्यार की वो कंडीशन है जबकि हम किसी को प्यार करने लगते हैं लेकिन उस बंदे की फीलिंग्स हमारे लिए हमारी तरह नहीं होती हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो एक तरफ़ा प्यार में हम तो अगले बंदे को प्यार कर रहे होते हैं लेकिन अगला बंदा नहीं! ये वाक़ई में एक ऐसी सिचुएशन होती है जहाँ पर ख़ुद को संभाल कर समझाना बहुत मुश्किल हो सकता है लेकिन फिर भी संभालना ही होता है।

अगर आप एक तरफ़ा प्यार के चलते ख़ुद को नहीं संभालते हैं तो आपको भयानक अंजामों से गुज़रना पड़ सकता है। सबसे पहली बात तो ये हैं कि आपके अंदर आपकी पर्सनालिटी से संबंधित एक बेहद निगेटिव थॉट जन्म ले सकता है कि आप इस लायक़ नहीं है कि कोई आपको प्यार करें। यक़ीनन जब आपको एकतरफ़ा प्यार होता है तो आपके अंदर सबसे पहले यही फ़ीलिंग डेवलप होती है और ये आगे की नाकामी को बढ़ावा देती है। ये रहा इसका पहला नुक़सान, अब बात करते हैं दूसरी चीज़ की!

73247D0A 22F1 4807 93E8 14CC2ED23B9B

दूसरी चीज़ ये है कि जब आप प्यार में नाकाम हो जाते हैं यानी एक तरफ़ा प्यार करने लगते हैं तो ऐसे में जब आपको पता चलता है कि आपका प्यार एक तरफ़ा है तो आप अगले बंदे को किसी भी तरह से अपने प्यार के लिए कन्विस करना शुरू कर देते हैं। कभी कभी तो आप अगले को कन्विस करने की यह कोशिश कर डालते हैं कि अगले का जीना मुश्किल हो जाता है। हम साफ़ शब्दों में नहीं कह रहे लेकिन आप समझदार हैं तो समझ जाएं हम क्या कहना चाहते हैं। बेहतर है ख़ुद को वक़्त रहते संभाल लें क्योंकि ज़िंदगी का काम है चलना और वो चलती रहती है।

99993CCC 6C8B 41B5 BF34 690AB480E6E2

अगर आप भी एक तरफ़ा प्यार में पड़ रहे हैं और अभी आपको कोई भी ऐसी बात नहीं समझ में आ रही है जिसके चलते आप ख़ुद को संभाल लें लेकिन आप ख़ुद को संभालना चाहते हैं तो दोस्तों यक़ीन मानिए आप बहुत जल्द इससे रिकवर हो जाएंगे क्योंकि हम आपको थोड़ी बहुत चीज़ें बताते हैं जिससे कि आपको मदद हो।

अगर आपका प्यार एक तरफ़ा है तो ये न सोचें कि अगला बंदा आपको इसलिए प्यार नहीं करता क्योंकि आप उसके लायक नहीं है बल्कि आपको ये सोचना चाहिए कि ज़रूरी नहीं कि हर कोई एक जैसी फ़ीलिंग रखता हो। दूसरी सबसे बड़ी चीज़ ये है कि आपको ये सोचना चाहिए कि आपकी ज़िंदगी यक़ीनन कुछ अच्छा सोच कर रख रही है जिसके कारण आपका प्यार एक तरफ़ा है। यक़ीन मानिए ख़ुद को तसल्ली देकर आप उन चीज़ों को भी पा सकते हैं जिनकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते और सुकून इन्हीं चीज़ों में से एक है।

AAE33978 E0A4 47AB A3F6 D2E227D12BF0

चलिए संक्षेप में हमने आपसे एक तरफ़ा प्यार से संबंधित एक छोटी सी चर्चा की है। उम्मीद है कि आपको इस लेख से थोड़ी बहुत मदद तो अवश्य होगी। इसके अलावा यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप उसे कमेंट पेटिका में बेझिझक लिख सकते हैं।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment