Sunday, May 5, 2024
hi Hindi

यह रहे इम्यूनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचने के फूड्स

by Divyansh Raghuwanshi
267 views

रोगो से बचने के लिए शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होना चाहिए। रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता आवश्यक है जो हमें खानपान में ध्यान रखकर मिलेगी। इम्यूनिटी बढ़ाने में कुछ चीजें हमारी सहायता करती हैं। हमारे घर में ही मौजूद कुछ चीजों को खा कर हम इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं।

तुलसी tulsi 1537858980

हम सभी के घर में तुलसी का पौधा अवश्य रुप से पाया जाता है। तुलसी को हम पूजते है ही साथ में औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है। तुलसी की पत्तियां चबाने से गले की खराश, सर्दी खांसी और मुंह की दुर्गंध दूर होती है। सुबह खाली पेट तुलसी के रस का सेवन करना चाहिए। इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए तुलसी कारगर साबित होती है। तुलसी, काली मिर्च और अदरक कि चाय पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

आंवला1441711103 5518

रोगों से लड़ने के लिए शारीरिक क्षमता का होना आवश्यक है। आंवला एक ऐसी औषधि है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवले का रस और शहद मिलाकर पीने से अच्छी रहती है। लगातार 1 महीने तक आंवले का रस पीना चाहिए। आंवला हमें बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आजकल तो आंवले का जूस भी मार्केट में आसानी से मिल जाता है।

लहसुनd 555 021818095756

खाली पेट लहसुन खाना बहुत अच्छा होता है। कच्चा लहसुन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखता है। शरीर में दर्द और मौसम में होने वाले बदलाव से, जो एलर्जी उत्पन्न होती है उसके बचाव के लिए लहसुन खाना अच्छा होता है। लहसुन में जिंक,सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए एवं ई पाए जाते हैं। सर्दी जुखाम और किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए रोज लहसुन खाना अच्छा होता है। जब हमारा प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होगा तो बीमारियां हमें छू भी नहीं पाएंगी।

गर्म पानी पिएhotwater 146493600112 650 060316121735

गर्म पानी पीने से अपच,एसिडिटी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। जब पाचन तंत्र मजबूत होगा तो पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होंगे। सुबह खाली पेट और रात को सोते समय गर्म पानी आवश्यक रूप से पीना चाहिए। अगर गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पिए तो यह और भी अच्छा होगा। नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है।

टमाटर

टमाटर का उपयोग हम कई तरह से कर सकते हैं। टमाटर को सलाद के रूप में खाकर शारीरिक क्षमता बनाए रख सकते हैं। टमाटर को सब्जी और चटनी के रूप में भी खाने से भोजन तो स्वादिष्ट होता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है जो शरीर को केमिकल से बचाता है। मोटापे से बचने के लिए भी टमाटर का सेवन करना चाहिए। अगर जिन्हें भूख नहीं लगती है वह टमाटर में काली मिर्च मिलाकर सुबह खाली पेट खाएं, तो यह समस्या दूर हो जाती है। टमाटर खाने से बहुत सारे रोगों से बचाव होता है। गाठिया नामक रोग से बचने के लिए टमाटर खाना अच्छा होता है।

खाने को अच्छी तरह पका कर खाएंpic 4

खाने को अच्छी तरह से पकाकर खाना अच्छा होता है। कच्ची सब्जियों के सेवन से डाइजेशन नहीं हो पाता। सब्जियों को दवाइयों के द्वारा पैदा किया जाता है। जिसके कारण उनके कुछ तत्व कच्ची सब्जियों में मौजूद रह जाते हैं। सब्जियों को अच्छे से धो कर और खूब पकाकर खाना चाहिए। कच्ची सब्जियों में जो कीटाणु छुपे रहते हैं वह गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं। अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए सब्जियों को अच्छे से पका कर खाना चाहिए। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सब्जियां खाना बहुत आवश्यक है। सब्जियों में बहुत सारे विटामिन पाए जाते हैं। इम्यूनिटी सिस्टम का ख्याल रखने के लिए ताजी और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

 

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment