Tuesday, May 21, 2024
hi Hindi

पूरी दुनिया में केवल 112 लोग करते है यह नौकरी

by Vinay Kumar
266 views

आज के दौर में जहां लोग रोजगार की तलाश में न जाने कहां कहां भटकते फिरते हैं, वही एक ऐसी नौकरी भी मौजूद है जिस पर पूरी दुनिय में केवल 112 लोग ही काम कर रहे हैं, जी हां है न हैरानी की बात। शायद आप यकीन न कर पाएं लेकिन यह पूरी तरह सच है, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी क्या नौकरी है जिस पर इतने कम लोग काम करे रहे हैं, तो आपको बता दें यह नौकरी है पानी के टेस्टिंग की, आप शायद थोड़ा हैरानी में जरूर पड़ गए होंगे लेकिन यह बिल्कुल सच है। जैसे वाइन टेस्टिंग, फूड टेस्टिंग है वैसे ही वाटर टेस्टिंग का भी काम होता है।

पानी का होता है अलग अलग टेस्ट

आपको जानकर हैरानी होगी की पानी का टेस्ट भी अलग अलग तरह का होता है जैसे फ्रूटी टेस्ट, वुडी टेस्ट आदि। देश के नामी पेपर के मुताबिक भारत में केवल एक ही ऐसा व्यक्ति है जो पानी टेस्टिंग की जॉब करता है और एकमात्र सर्टिफाइड वाटर टेस्टर है । उनका नाम है गणेश अय्यर, गणेश अपने एक इंटरव्यू में बताते है कि उन्होंने इस नौकरी के बारे में कही 2010 में सुना था।

आप भी चुन सकते हैं यह प्रोफेशन

गणेश को जैसे ही इस प्रोफेशन का पता चला उन्होंने जर्मनी के DOEMENS ACAEDMY IN GRAEFELING में इस कोर्स के सर्टिफिकेशन के लिए दाखिला ले लिया। गणेश ने बताया  कि अगले 5 से 10 साल में इस प्रोफेषन में लोगो की मांग बड़ सकती है। गणेश का कहना हैं कि जब भी वह अपने इस प्रोफेशन का जिक्र किसी के सामने करते हैं तो लोग हसना शुरू कर देते हैं। वह कहते हैं  कि हमारे देश में जहां पानी की इतनी कमी है वहां मै एक ऐसी नौकरी में हूं जिसमे पानी टेस्ट करके बताना पड़ता है।

गणेश के मुताबिक पानी की अलग-अलग पहचान होती है और अपने आप में यूनिक होता है। गणेश का कहना है कि आने वाले समय में रेस्टोरेंट और होटल्स में इस प्रोफेशन की भारी मांग बड़ेगी। वैसे खुद गणेंश VEEN  बेवरेज कंपनी के भारत और भारतीय उपमहाद्वीप के ऑपरेश्नल हेड है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment