Sunday, May 19, 2024
hi Hindi

दिल्ली में हवा के साथ-साथ पानी भी जहरीला – लेटेस्ट रिपोर्ट

by Anuj Pal
321 views

आखिर दिल्ली वाले करे तो करे क्या इस सरकार की सुने या उस सरकार की सुने, चलो माना की अभी तक हवा ने परेसान किया मगर अब तो पानी भी पीने लायक नहीं रहा। पानी की रिपोर्ट के मुताबिक़ 21 शहरों में दिल्ली का पानी सबसे खराब पाया गया है, राम विलास पासवान ने कहा है की दिल्ली को बेस मानकर ही परीक्षण कराया गया, दिल्ली ही नहीं देश के कई शहरों का पानी जहरीला हो चुका है।

पानी की शुद्धता की जांच भारतीय मानक ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैंडर्ड्स (बीआईएस) ने की है. बीआईएस ने दिल्ली में 11 जगहों से पानी के नमूने लिए थे। सभी 11 नमूने जांच में फेल हो गए. दिल्ली के पानी के नमूने कुल 19 मानकों पर फेल पाए गए।

मुंबई पहले स्थान पर!

पानी की शुद्धता की बात करें तो मुंबई नंबर एक पर है। मुंबई के सभी 10 सैंपल जांच में खरे पाए गए. दूसरे नंबर पर हैदराबाद और भुवनेश्वर हैं।सबसे खराब पानी के मामले में दिल्ली से ऊपर कोलकाता और चेन्नई है।

वॉटर क्वालिटी इंडेक्ट में भारत 120वें स्थान पर

भारत में 70% पीने का पानी खराब है। विश्व वॉटर क्वालिटी इंडेक्ट में 122 देशों में भारत का 120वां स्थान है। गंदे पानी से कालरा, डायरिया, टाइफायड, वायरल हेपेटाइटिस जैसे गंभीर बीमारियां होती हैं। भारत में 2018 में गंदे पानी की वजह से 1 करोड़ से ज्यादा लोग बीमार पड़े हैं।

2018 में गंदे पानी की वजह से देश में 2,439 लोगों की मौत हो गई। भारत में रोजाना 7 लोगों की गंदा पानी पीने से मौत हो जाती है। गंदा पानी पीने से सबसे ज्यादा बीमारी बच्चों को होती है।

दिल्ली की पानी-हवा दोनों खराब

दिल्ली में पानी की तरह हवा भी खराब है। दिल्ली-एनसीआर में सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है।दिल्ली-एनसीआर की हवा में दिवाली से घुला प्रदूषण का जहर खत्म नहीं हो रहा है। दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर अब भी बना हुआ है।

नोएडा में पी.एम 2.5 365 है जो कि 17 सिगरेट पीने के बराबर है। इंदिरापुरम में पीएम 2.5, 399 है जो कि 18 सिगरेट पीने के बराबर है। वहीं वसुंधरा में पी.एम 2.5, 402 है जो कि 18 सिगरेट पीने के बराबर है।

दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 500 बना हुआ है। जो 22 सिगरेट पीने के बराबर है. वजीरपुर में पीएम 2.5 का स्तर 426 है जो कि 19 सिगरेट पीने के बराबर है।

Source-ABPNEWS

भारत में भूजल की कमी: संकट जो हर जगह व्याप्त है

Ground Water Depletion in India: The crisis which is going to surface everywhere

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment