Saturday, May 18, 2024
hi Hindi

समान नागरिक संहिता- Uniform Civil Code (यूसीसी): संक्षेप में!!

by Prayanshu Vishnoi
199 views

संविधान में अनुच्छेद 44 में राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांत के रूप में समान नागरिक संहिता का प्रावधान है, जिसमें कहा गया है कि “राज्य नागरिकों के लिए भारत के पूरे क्षेत्र में एक समान नागरिक संहिता सुरक्षित करने का प्रयास करेगा।”

समान नागरिक संहिता के फायदे क्या हैं?
सभी नागरिकों को समान दर्जा प्रदान करने के लिए
आधुनिक युग में, एक धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य के अपने नागरिक, वर्ग, जाति, लिंग इत्यादि के बावजूद अपने नागरिकों के लिए एक आम नागरिक और व्यक्तिगत कानून होना चाहिए।

लिंग समानता को बढ़ावा देने के लिए
आमतौर पर यह देखा जाता है कि लगभग सभी धर्मों के व्यक्तिगत कानून महिलाओं के प्रति भेदभावपूर्ण हैं। पुरुषों को उत्तराधिकार और विरासत के मामलों में आम तौर पर ऊपरी अधिमानी स्थिति दी जाती है। समान नागरिक कोड पुरुषों और महिलाओं दोनों को बराबर लाएगा।

युवा आबादी की आकांक्षाओं को समायोजित करने के लिए
एक समकालीन भारत एक पूरी तरह से नया समाज है जिसमें 55% आबादी 25 वर्ष से कम है। उनके सामाजिक दृष्टिकोण और आकांक्षाओं को समानता, मानवता और आधुनिकता के सार्वभौमिक और वैश्विक सिद्धांतों द्वारा आकार दिया जाता है। किसी भी धर्म के आधार पर पहचान बहाल करने के उनके विचार को गंभीर निर्माण दिया जाना चाहिए ताकि राष्ट्र निर्माण की अपनी पूरी क्षमता का उपयोग किया जा सके।

राष्ट्रीय एकीकरण का समर्थन करने के लिए
सभी भारतीय नागरिक कानून की अदालत से पहले ही बराबर हैं क्योंकि आपराधिक कानून और अन्य नागरिक कानून (व्यक्तिगत कानूनों को छोड़कर) सभी के लिए समान हैं। समान नागरिक संहिता के कार्यान्वयन के साथ, सभी नागरिक व्यक्तिगत कानूनों का एक ही सेट साझा करेंगे। किसी विशेष समुदाय द्वारा उनके विशेष धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों के आधार पर भेदभाव या छूट या विशेष विशेषाधिकारों के मुद्दों के राजनीतिकरण का कोई दायरा नहीं होगा।

मौजूदा व्यक्तिगत कानूनों के सुधार के विवादित मुद्दे को बाईपास करने के लिए
मौजूदा व्यक्तिगत कानून मुख्य रूप से सभी धर्मों में समाज के ऊपरी वर्ग के पितृसत्तात्मक विचारों पर आधारित होते हैं। यूसीसी की मांग आम तौर पर पीड़ित महिलाओं द्वारा मौजूदा व्यक्तिगत कानूनों के विकल्प के रूप में बनाई जाती है क्योंकि पितृसत्तात्मक रूढ़िवादी लोग अभी भी व्यक्तिगत कानूनों में सुधारों को मानते हैं और इसे बड़े पैमाने पर विरोध करेंगे।

समान नागरिक संहिता के विपक्ष क्या हैं?

भारत में विविधता के कारण व्यावहारिक कठिनाइयां
धर्म, संप्रदायों, जातियों, राज्यों आदि में भारत की जबरदस्त सांस्कृतिक विविधता के कारण व्यक्तिगत मुद्दों के लिए नियमों के एक समान और समान सेट के साथ आना व्यावहारिक रूप से कठिन है।

धार्मिक स्वतंत्रता पर अतिक्रमण के रूप में यूसीसी की धारणा
कई समुदायों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदाय धार्मिक स्वतंत्रता के अपने अधिकारों पर अतिक्रमण के रूप में समान नागरिक संहिता को देखते हैं। उन्हें डर है कि एक आम कोड उनकी परंपराओं को उपेक्षित करेगा और नियम लागू करेगा जो मुख्य रूप से बहुसंख्यक धार्मिक समुदायों द्वारा निर्धारित और प्रभावित होगा।

व्यक्तिगत मामलों में राज्य की हस्तक्षेप
संविधान किसी के चुनाव के धर्म की आजादी का अधिकार प्रदान करता है। समान नियमों और इसकी मजबूती के कोडिफिकेशन के साथ, धर्म की आजादी का दायरा कम हो जाएगा।

शायद समय इस सुधार के लिए अभी तक उपयुक्त नहीं है

भारत में मुस्लिम समुदाय के एक बड़े विपक्ष को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर गोमांस पर विवादों, स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम के भगवाकरण, प्यार जिहाद और इन विवादों पर शीर्ष नेतृत्व से उत्पन्न मौन के साथ ओवरलैप करने पर इस मुद्दे पर आत्मविश्वास पैदा करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए अन्यथा, आम तौर पर ये प्रयास अल्पसंख्यक वर्ग छोड़कर प्रतिकूल होंगे, विशेष रूप से मुस्लिम कट्टरपंथी और चरमपंथी विचारधाराओं के प्रति आकर्षित होने के लिए अधिक असुरक्षित और कमजोर हैं।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment