Saturday, May 18, 2024
hi Hindi

जानिए संघ एवं राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं!!

by Prayanshu Vishnoi
235 views

सौर्य चरखा मिशन: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के तहत सौर्य चरखा मिशन लॉन्च किया गया है जिसमे सरकार 550 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी।

2. किसानों के लिए सूर्यशक्ति किसान योजना ‘: गुजरातस रकार ने किसानों के लिए सौर ऊर्जा योजना शुरू की है जिसका नाम सूर्यशक्ति किसान योजना (एसकेवाई)है। यह किसानों को सर्व सक्षम बनाता है और अपने कैप्टिव खपत के लिए भी बिजली उत्पन्न करने में सहयोग लरत है।

3. सेवा भोज योजना- संस्कृति मंत्रालय ने यह योजना चैरिटेबल धार्मिक संस्थानों द्वारा विशिष्ट खाद्य पदार्थों की खरीद पर वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए नई योजना
लॉन्च की है।

4. 115 महत्वाकांक्षी जिलों में
स्वच्छ पेयजल प्रदान करने के लिए भारत में स्वाजल योजना शुरू की गई है।

5. मजदूरों और गरीबों के लिए बिजली बिल माफी योजना: मध्य प्रदेश सरकार ने बिजली बिल मफी की एक उत्कृष्ट बिजली बिल छूट
मजदूरों और गरीब परिवारों के लिए योजना 2018 की घोषणा की।

6. गोपाबंध संसद स्वास्थ्य बीमा योजना पत्रकारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना है। गोपाबंधुसंसद स्वास्थ्य बीमा योजना ओडिशा में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए पत्रकारों के लिए बीमा योजना है।

7. एमपी सरकार ने सब्सिडीकृत पावर स्कीम ‘संबल’ लॉन्च की : मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने एक उत्कृष्ट बिजली बिल छूट योजना शुरू की जो कि मजदूरों के लिए लाभकारी होगी। यह ‘संबल’ नामक सब्सिडी वाली बिजली योजना गरीब परिवारों को सब्सिडी मुहय्या कराती है।

8. समग्रा शिक्षा योजना: केंद्रीय मंत्रालय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए शिक्षा के तहत समग्रा शिक्षा योजना लॉन्च की।

9. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्राप्ती ऐप लॉन्च किया जिससे उत्पादकों को बिजली भुगतान में पारदर्शिता लाया जा सके।

10. आईपी नानी – केंद्रीय मंत्री श्री सुरेश प्रभु बौद्धिक संपदा (आईपी) शुभंकर आईपी नानी को नई दिल्ली के सम्मेलन में लॉन्च किया।

11. गुजरात सरकार ने सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए मुफ्त उपचार योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार सड़क दुर्घटना का शिकार हुए प्रत्येक के लिए 50,000 रुपये तक के चिकित्सा खर्च उठाएगी।

12. राष्ट्रीय पवन-सौर हाइब्रिड नीति – नई मंत्रालयऔर नवीकरणीय ऊर्जा (एमएनआरई) ने राष्ट्रीय पवन की नई परियोजनाओं और मौजूदा हाइब्रिड नीति को बढ़ावा देने के लिए शुरू की।

13. डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना – मई 2018 में, संघमंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना
वेबसाइट की शुरुआत की।।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment