Monday, May 13, 2024
hi Hindi
Palmistry

हस्तरेखा विज्ञान से जाने अपने हाथ में बनी धन की रेखा

by Divyansh Raghuwanshi
622 views

हस्तरेखा विज्ञान की मदद से व्यक्ति अपने जीवन में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जान सकता है। हस्त रेखाओं की मदद से हथेली की लकीरों भाग्य, स्वास्थ्य और धन से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार सबसे छोटी उंगली के नीचे सीधी रेखा को धन की रेखा कहा जाता है। धन की रेखा के माध्यम से हस्तरेखा शास्त्र का ज्ञान होने पर हस्त रेखा विज्ञान से आर्थिक स्थिति अर्थात धन की स्थिति के बारे में पता लगाया जा सकता है। यह भी बड़ा रोचक विषय होता है कि किस हाथ में धन की रेखा पाई जाती है।

अधिकांश लोग मानते हैं कि पुरुषों के दाएं हाथ जबकि महिलाओं के बाएं हाथ की रेखा को देखना चाहिए। हस्त शास्त्र के अनुसारजिस हाथ से व्यक्ति सबसे ज्यादा काम करता है उसी हाथ की मनी लाइन से आर्थिक स्थिति की भविष्यवाणी होती है।

सीधी रेखा का संबंध

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार अगर हाथ मैं सीधी रेखाएं हैं तो इसका मतलब भविष्य में खूब पैसा कमाएंगे। अगर किसी व्यक्ति के हाथ में सीधी लाइन ना होकर रहनुमा है तो इस बात का मतलब है कि आपके पास धन तो होगा। लेकिन ऐसा आपके हाथ में रुकेगा नहीं धन की स्थिरता नहीं होगी। पैसा आता जाता बना रहेगा।

हाथ में कटी हुई रेखाओं का होना

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार जिस व्यक्ति के हाथों में कटी फटी रेखाएं होती हैं उसका जीवन संघर्ष में बीता है अर्थात ऐसे व्यक्ति अधिक कार्य करते हैं और भविष्य का निर्माण करने का भी सामर्थ रखते हैं। उनके जीवन में उतार चढ़ाव बने रहते हैं।

हथेली पर रेखाओं का स्पष्ट ना होना

कई सारे लोगों के हाथों में रेखाएं स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देती है। बहुत सारे लोगों की हथेली में भाग्य रेखा ही धन रेखा का कार्य करती है। ऐसे व्यक्तियों में धन भाग्य द्वारा कमाया जाता है। कई सारे लोगों के हाथों में मनीलाइन मुड़िया रुक रुक कर बनी होती है इसका अर्थ होता है कि उन्हें धन के मामले में या पैसे में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा।

हाथों की रेखाओं में एम का निशान होना

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार किसी भी व्यक्ति के हाथ में जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा को मिलाकर एम का निशान वन रहा होता है तो इसका तात्पर्य व्यक्ति धनवान बनता है। व्यक्ति को जीवन में सफलता हासिल करने और अमीर बनने के लिए किस्मत का साथ मिलना जरूरी होता है। हस्तरेखा विज्ञान की मदद से हथेली की रेखाओं से धन रेखा यानी मनीलाइन से आर्थिक स्थिति की जानकारी लग जाती है।

हस्त रेखाओं से ही चंद्रमा की स्थिति

हाथ में चंद्रमा की स्थिति देखने के लिए बुध पर्वत के नीचे चंद्रमा का पर्वत होता है। चंद्रमा पर्वत से मन की स्थिति का पता लगता है। अगर चंद्रमा का पर्वत उभार लिए हुए हैं तो उत्तम है। ऐसे व्यक्ति ताकतवर होते हैं और सोचे हुए कार्य को पूरा करते हैं। अगर चंद्रमा का पर्वत ज्यादा उभार लिए हुए हैं तो व्यक्ति कल्पनाशील होता है।

ऐसे व्यक्ति बहुत सारी योजनाएं बनाते हैं लेकिन उन्हें क्रियान्वित नहीं कर पाते। जिन लोगों के हाथ में चमक का पर्वत दबा होता है तो उनका मन कमजोर होता है। ऐसे व्यक्ति नकारात्मक विचारों से घिरे हुए और चिंता ग्रस्त रहते हैं।

 

आत्मविश्वास बढ़ाने के जबरदस्त उपाय

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment