Sunday, May 5, 2024
hi Hindi

एमपीएलएडी(MPLAD) योजना की मुख्य विशेषताएं !!

by Prayanshu Vishnoi
341 views

संसद लोकल एरिया डेवलपमेंट स्कीम (एमपीएलडीएस) के सदस्य 23 दिसंबर, 1993 को लॉन्च किए गए थे। प्रारंभ में, ग्रामीण विकास मंत्रालय इस योजना के लिए नोडल मंत्रालय था। अक्टूबर, 1994 में इस योजना को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया था।

images 17

एमपीएलडी योजना की मुख्य विशेषताएं में शामिल हैं:

A) एमपीएलडीएस पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एक केंद्रीय योजना है जिसके तहत सीधे जिला प्राधिकरणों को अनुदान सहायता के रूप में धन जारी किया जाता है।

B) इस योजना के तहत जारी किए गए फंड गैर-अक्षम हैं, यानी किसी विशेष वर्ष में जारी नहीं किए गए धन का अधिकार पात्रता के अधीन आने वाले वर्षों तक आगे बढ़ाया जाता है। वर्तमान में, प्रति एमपी / निर्वाचन क्षेत्र का वार्षिक हकदार 5 करोड़ रुपये है।

C) एमपीएलडीएस के तहत, संसद सदस्यों की भूमिका कार्यों की सिफारिश करने तक ही सीमित है। उसके बाद, नियत समय अवधि के भीतर संसद सदस्यों द्वारा अनुशंसित कार्यों को मंजूरी, निष्पादित करने और पूरा करने के लिए जिला प्राधिकरण की ज़िम्मेदारी है।

D) निर्वाचित लोकसभा सदस्य अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में कार्यों की सिफारिश कर सकते हैं। राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य राज्य में कहीं भी काम की सिफारिश कर सकते हैं, जहां से वे चुने जाते हैं। लोकसभा और राज्यसभा के मनोनीत सदस्य देश में कहीं भी कार्यान्वयन के लिए कार्यों की सिफारिश कर सकते हैं।

images 16

E) सरकार के लिए कार्यों को निष्पादित करने की कोई सीमा नहीं है। हालांकि, ट्रस्ट / सोसाइटी के लिए किए गए कार्यों के लिए रुपये की सीमा है।

F) एमपीएलडीएस कार्यों को बाढ़, चक्रवात, गड़गड़ाहट, हिमस्खलन, बादल छाती, कीट हमले, भूस्खलन, तूफान, भूकंप, सूखा, सुनामी, आग और जैविक, रासायनिक, रेडियोलॉजिकल खतरे इत्यादि जैसी प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।

G) अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) में रहने वाले क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान देने के लिए, एससी जनसंख्या में रहने वाले क्षेत्रों और निवासियों के लिए 7.5 प्रतिशत क्षेत्रों के लिए एमपीएलडीएस फंड का 15 प्रतिशत उपयोग किया जाना चाहिए।

H) यदि संसद के एक निर्वाचित सदस्य को एमपीएलडीएस फंडों का योगदान करने के लिए, उस राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के बाहर या राज्य या दोनों के भीतर निर्वाचन क्षेत्र के बाहर की जरूरत है, तो सांसद पात्रों की सिफारिश कर सकते हैं, इन दिशानिर्देशों के तहत अधिकतम रु एक वित्तीय वर्ष में 25 लाख है।

 

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment