Monday, May 6, 2024
hi Hindi

अगले महीने के अंत तक RSS तोगड़िया पर लेगा ठोस कदम

by
120 views

विश्व हिन्दू परिषद् (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया को संघ ने अलग-थलग कर पद छोड़ने पर मजबूर करने की रणनीति बनाई है। इस क्रम में उसे विहिप मार्गदर्शक मंडल में शामिल ज्यादातर संतों का साथ तो मिला है, मगर विहिप के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ हैं। संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है। संघ की योजना इसी बैठक में तोगड़िया और राघव रेड्डी की जगह नए अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष और अध्यक्ष की घोषणा करने की है।

संघ सूत्रों ने बताया कि तोगड़िया को किनारे करने के लिए संघ ने विहिप मार्गदर्शक मंडल में शामिल संतों से संपर्क साधा था। इलाहाबाद में हुई मार्गदर्शक मंडल की बैठक में संघ का यह प्रयास तब सफल होता दिखा जब स्वामी चिन्मयानंद सहित कई संतों ने तोगड़िया से न सिर्फ किनारा किया बल्कि यह भी घोषणा कर दी कि तोगड़िया का विहिप से अब कोई लेना देना नहीं है। संघ सूत्र ने कहा कि इस मामले में संत संघ के साथ है, मगर विहिप के दूसरे पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ हैं।

संतों को साधने के बाद अब संघ इस मामले में विहिप के पदाधिकारियों को तोगड़िया से दूरी बढ़ाने में जुटेगा। संघ का मानना है कि संत समाज के किनारा करने का दबाव विहिप के पदाधिकारियों पर भी पड़ेगा। ऐसे में फरवरी के अंत में विहिप कार्यकारी की बैठक में तोगड़िया और रेड्डी की जगह नई नियुक्ति की घोषणा कर दी जाएगी। इसी दौरान या इससे पहले भारतीय मजदूर संघ के मुखिया बृजेश उपाध्याय की जगह भी नई नियुक्ति हो जाएगी।

Leave a Comment