Sunday, May 5, 2024
hi Hindi

बच्चों को मिलेगा ई लर्निंग ऐप से सीखने का मौका

by Divyansh Raghuwanshi
425 views

बच्चों को ई लर्निंग के माध्यम से नई-नई चीजें सीखने का मौका मिल रहा है। गूगल पर ऐसे बहुत सारे ऐप हैं जिनके माध्यम से बच्चे बहुत सारी एक्टिविटीज सीख सकते हैं। छुट्टियां में बात बताने के लिए ऑनलाइन ऐप के माध्यम से अपने शौक को पूरा कर पाएंगे। किसी बच्चे को पेंटिंग बनाने का कार्य करना है, तो घर में पेंटिंग देखकर उसे सीख सकते हैं। बहुत सारे एक्टिविटीज है जिनके माध्यम से बच्चे नॉलेज के साथ-साथ अपने शौक को भी पूरा कर पाएंगे।

ed tech1553237040995

E-Learning!

कुछ ई-लर्निंग ऐप जिनके माध्यम से सीखा जा सकता है।

आर्ट्स एंड कल्चर ऐप

google arts and culture

Google Arts & Culture App

बच्चों के लिए गूगल और नासा जैसी कंपनियां ई लर्निंग के माध्यम से ट्रेनिंग देकर घर पर ही सीखने में मदद कर रही हैं। गूगल का आर्ट्स एंड कल्चर ऐप पर बहुत सारी जानकारियां और एक्टिविटीज है। बच्चे इस ऐप के माध्यम से मुफ्त में एक्टिविटीज घर बैठे सीख सकते हैं।

  • म्यूजियम और ऐतिहासिक वर्चुअल टूर के माध्यम से म्यूजियम और इमारतों के अंदर घूम सकते हैं। भारत में 307 से अधिक सुविधाएं हैं।
  • आर्ट प्रोजेक्टर के माध्यम से कहीं महान पेंटिंग्स को देखकर सीख सकते हैं। घर में वर्चुअल मोनालिसा ऐप के माध्यम से पेंटिंग्स का शौक पूरा कर सकते हैं।
  • पजल्स और वीडियो आर्टिकल्स के द्वारा नॉलेज टेस्ट एक्टिविटीज और कई कहानियों को पढ़ा और किया जा सकता है।
  • आर्ट ट्रांसफर और सेल्फी टूल्स के द्वारा फोटो और सेल्फी को एडिट करना। इसकी जानकारी हासिल करना इस ऐप के माध्यम से कर सकते हैं।

नासा स्टेम

nasa stem home3

NASA STEM @ home for students

बच्चों को साइंस एक्टिविटीज का शौक ज्यादा होता है। बच्चों के शौक को पूरा करने के लिए नासा एट होम नामक सेगमेट पर जाकर खेल खेल में बच्चों को स्पेस साइंस की जानकारी दे सकते हैं। बच्चे वीडियो गेम और पजल्स के द्वारा बैठकर बहुत कुछ सीख सकते हैं। यह अमेरिका के स्पेस एजेंसी का लर्निंग प्लेटफॉर्म है। नासा एट होम प्लेटफॉर्म के द्वारा तीन श्रेणियों के बच्चों को नॉलेज और एक्टिविटी दी जाती है। किंडर गार्डन चौथी क्लास तक के बच्चों को स्पेस की तस्वीरें दिखाकर रोचक जानकारी दी जाती है। इस ऐप पर वीडियो दिखा कर बच्चों को साइंस के मॉडल और मून हैबिटेट की जानकारी उपलब्ध कराई जाती हैं। पांचवी से आठवीं तक के बच्चे जुपिटर आर्बिट पेपर सर्किट और पेपर जेट जैसे कई मॉडल्स बनाकर स्पेस की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इन्हें एस्ट्रोनॉट्स के बारे में जानकारियां दी जाती हैं। 9वी से 12वीं के बच्चों को अंतरिक्ष यात्री बनने के तरीके बताए जाते हैं। विज्ञान और तकनीकी से संबंधित बहुत सारी जानकारियां वीडियोस के माध्यम से समझाई जाती हैं। इसमें ई बुक, एक्टिविटीज और वर्चुअल टूर के वीडियोस उपलब्ध है। हर कैटेगरी के बच्चे अपने शौक के द्वारा एक्टिविटीज में भाग लेकर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

कहानियां पढ़ना और इतिहास की जानकारी हासिल करना

स्मिथ्सओनियन समूह

म्यूजियम लाइब्रेरी और कई रिसर्च सेंटर इसमें शामिल है। इन सभी की बच्चे जानकारी हासिल कर सकते हैं। बच्चों के लिए रोचक सामग्री भी उपलब्ध है। लर्निंग लैब एप के माध्यम से रोज नया सीख सकते हैं। इसमें इतिहास, कला, विज्ञान और संस्कृति की जानकारियां वीडियोस के माध्यम से दी जाती हैं। जो बच्चे पढ़ने का शौक रखते हैं, उन्हें बुक्स भी उपलब्ध है। बुक को डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं। इतिहास से जुड़ी कहानियां और इतिहास की जानकारी हासिल कर सकते हैं। जू को भी बच्चे घर पर देख सकते हैं। कई जानवरों की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment