Friday, May 17, 2024
hi Hindi

अगर दिल्ली पूर्ण राज्य की स्थिति में आती है, तो क्या बदलेगा?

by Prayanshu Vishnoi
277 views

1991 में, 69 वें संवैधानिक संशोधन ने दिल्ली को विशेष राज्य का दर्जा दिया और इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित किया गया, जबकि लेफ्टिनेंट गवर्नर को दिल्ली के प्रशासक नामित किया गया था। यह पोस्ट पहली बार सितंबर 1966 में बनाई गई। दिल्ली के पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर आदित्य नाथ झा आईसीएस थे। दिल्ली में शासन की वर्तमान स्थिति क्या है?यह ज्ञात है कि संविधान के अनुच्छेद 239 ए के तहत दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है।

images 13

इस आलेख में निम्नलिखित प्रावधान हैं;
1. दिल्ली एक संघ शासित प्रदेश है

2. दिल्ली विधानसभा में 70 सीट है, जिसका प्रमुख मुख्यमंत्री है।

3. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए एक विधान सभा होगी और विधानसभा की सीट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों से सीधे चुनाव द्वारा चुने गए सदस्यों द्वारा भरी जाएगी।

4. राज्य के प्रशासन को भारत के राष्ट्रपति की ओर से लेफ्टिनेंट गवर्नर द्वारा चलाया जाएगा।

5. दिल्ली विधान सभा को राज्य सूची और समवर्ती सूची पर कानून बनाने का अधिकार है, लेकिन दिल्ली विधानसभा तीन विषयों पर “लोक, भूमि और पुलिस” कानून नहीं बना सकती है। ये विषय केवल केंद्र सरकार के अधिकार में आते हैं।

6. लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) मुख्यमंत्री और कैबिनेट द्वारा दी गई सलाह के अनुसार काम करेंगे हालांकि यह कहीं भी लिखा नहीं गया है कि एलजी सलाह का पालन करने के लिए बाध्य है।

7. मंत्रिपरिषद विधान सभा के लिए सामूहिक रूप से जिम्मेदार होगा।

8. लेफ्टिनेंट गवर्नर और मंत्रियों के बीच राय के अंतर के मामले में, लेफ्टिनेंट गवर्नर इस मामले को राष्ट्रपति के विचार के लिए भेज सकते हैं जिसका निर्णय अंतिम होगा।

9। यदि कोई मामला बहुत जरूरी है तो ऐसी स्थिति में लेफ्टिनेंट गवर्नर को अपने विवेक के आधार पर निर्णय लेने का अधिकार है।

aap delhi statehood pti

अगर दिल्ली पूर्ण राज्य की स्थिति में आती है, तो क्या बदलेगा?

वर्तमान में, दिल्ली एक आश्रित राज्य के रूप में काम कर रही है। इसके निर्वाचित मुख्यमंत्री अकेले निर्णय लेने के लिए अधिकृत नहीं हैं या मुख्यमंत्री को एलजी की राय लेना जरूरी है।दिल्ली सरकार को राज्य सरकार के प्रशासन को चलाने के लिए केंद्र सरकार से पैसे पर निर्भर होना है। लेकिन वर्तमान केजरीवाल सरकार इस प्रक्रिया को बदलना चाहती है।आप सरकार ने ‘दिल्ली राज्य 2016 राज्य’ का मसौदा तैयार किया, इसे सार्वजनिक बनाया और सुझाव मांगा।

1. विधेयक एनसीटी के क्षेत्रीय या राजनीतिक क्षेत्राधिकार में कोई भी परिवर्तन प्रस्तावित नहीं करता है।

2. नई दिल्ली नगर परिषद क्षेत्र (लुटियन की दिल्ली) को संसद के विशेष विधायी नियंत्रण और राष्ट्रपति के कार्यकारी नियंत्रण के तहत रहना चाहिए, जो राज्यपाल के माध्यम से कार्य कर रहा है; इसलिए मौजूदा एलजी को गवर्नर द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना है।

3. वर्तमान में दिल्ली का अपना “लोक सेवा आयोग” नहीं है, इसलिए दिल्ली सरकार यूपीएससी में दिल्ली के अपने इस्तेमाल के लिए एक कैडर चाहता है। ताकि अधिकारियों को दिल्ली सरकार द्वारा उनकी इच्छा के अनुसार नियुक्त किया जा सके और राज्यपाल की हस्तक्षेप खत्म हो जाएगी।

4. दिल्ली सरकार को पुलिस और अन्य सेवाओं के लिए भुगतान करना पड़ सकता है, वर्तमान में केंद्र सरकार इन सेवाओं के लिए भुगतान कर रही है। यह परिवर्तन राज्य सरकार की प्रशासनिक लागत में वृद्धि करेगा। इसका परिणाम राज्य सरकार द्वारा लगाए गए कर में वृद्धि के रूप में सामने आएगा। इसलिए यदि राज्य को पूरी स्थिति मिलती है तो दिल्ली के लोगों को कर के लिए तैयार होने की जरूरत है।

5. वर्तमान में, दिल्ली में ईंधन और अन्य वस्तुओं पर वैट दरें बैंगलोर, मुंबई और चेन्नई जैसे शहरों की तुलना में कम हैं। लेकिन जब दिल्ली सरकार को अपने खर्चों की व्यवस्था करनी होती है, तो इन वस्तुओं पर करों की दर में वृद्धि करना होगा जो अपने निवासियों की जेब पर बोझ बढ़ाएंगे।

6. दिल्ली को अन्य राज्यों से बिजली और पानी खरीदना जारी रखना होगा क्योंकि सरकार यहां जगह की कमी के कारण बिजली संयंत्र स्थापित नहीं कर सकती है और पर्याप्त निधि की अनुपस्थिति में राज्य सरकार ऊर्जा के अक्षय स्रोतों के लिए नहीं जाएगी।इसलिए, केजरीवाल को चुनाव से पहले करते हुए स्वतंत्र शक्ति और पानी के अपने वादे को अलविदा कहना होगा। यहां उल्लेख करना उचित है कि वर्तमान में भारत के अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में बिजली की दर सबसे कम है।

7. अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य की स्थिति मिलती है, तो राज्य को वित्त आयोग से पैसा दिया जाएगा क्योंकि इसे अन्य राज्यों द्वारा प्राप्त किया जाता है। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य की स्थिति मिलती है तो इस राज्य के मुख्यमंत्री अपने विवेक से निर्णय ले सकते हैं जैसे अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री करते हैं। वित्तीय मोर्चे पर राज्य सरकार हार में नहीं होगी क्योंकि अगर यह केंद्र सरकार से सहायता खो देती है तो दूसरी तरफ इसे वित्त आयोग से फंड प्राप्त होगा। इसलिए अगर दिल्ली पूरी स्थिति प्राप्त करे तो यह दिल्ली और उसके मुख्यमंत्री के निवासियों के लिए जीत की स्थिति होगी क्योंकि उनके द्वारा चुने गए सरकार को उनके विकास को सुनिश्चित करने का पूरा अधिकार होगा।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment