Friday, April 26, 2024
hi Hindi

दिन में सपना देखने वाले लोग ज्यादा होशियार होते हैं

by
314 views

किसी ने सही ही कहा है की सपने देखने से भविष्य तय होता है, भविष्य में आने वाले दिनों के हर वो कारनामों का पता चलता जिनसे हम भुगतने जा रहे है मतलब की सपने तय करते हैं की हम आगे क्या पाने वाले हैं. सपने देखना या सपनो का आना अच्छा माना जाता है लेकिन सपनो के आधार पर चलते हैं तो और भी अच्छा माना जाता है वो शायद आप अजमा के देख सकते हैं.

लेकिन शोधकर्ताओं ने एक नयी खोज निकाली जिसमे पता चला है की दिन में सपनों को देखने वाले होशियार होते है वा क्या बात है क्या खोज निकाली है! मैंने तो सोचा था की रात को सुबह चार बजे सपने देखो तभी वो सपने सच हो सकते हैं लेकिन यहाँ तो कुछ और ही खोज निकाला.

यह तो आपने भी सुना होगा की दिन में सपने देखने को प्राय: अच्छा नहीं समझा जाता, लेकिन एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा है कि ऐसा करने वाले स्मार्ट होते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया की कल्पनाओं में खोये रहना दरअसल व्यक्ति की उच्च बुध्धि का संकेत होती है. ये नतीजा उस पारम्परिक धारणा के विपरीत है, जिसमे कल्पनाशील लोगों को काम से जी चुराने वाला माना जाता है. लेकिन शोधकर्ताओं ने कहा, दिन में सपने देखने से कई बार काम पर ध्यान केन्द्रित करने में भी समस्या हो सकती, लेकिन यह खराब नहीं है.

शोधकर्ताओं ने कहा, दिमाग का हमेशा सपनों में खोये रहने को किसी चीज़ पर ध्यान केन्द्रित करने में विफलता से जोड़कर ठीक नहीं है. इसका मलतब साधारण तौर पर यह है की स्मार्ट लोगों को अपने आसपास की घटनाओं को जानने के लिए कम ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत होती है.

अगर आपको दिन में सपने आते है इसका मतलब साफ़ है की आप भी एक अच्छी सोच वाले इंसान बन सकते हैं. अब रात में सपने देखने बंद करिए और दिन के सपनो में जीना सीखिए शायद अच्छा हो सकता है.

Leave a Comment