Friday, April 26, 2024
hi Hindi

मंदिर जाने का क्या महत्व है!! क्या जानते हैं आप?

by
642 views


क्या तुमने कभी यह सोचा है कि हम मंदिरों की पूजा क्यों करते हैं  और यह हमें कैसे मदद करता है? मगर यह आपको जानना आवश्यक है असल में, यह थोड़ा हिंदू पौराणिक कथाओं पर निर्भर करता है, जैसा कि हम श्रीमद् भगवद् गीता के सातवें अध्याय में देखते हैं, भगवान कृष्ण ने अर्जुन से कहा: –
ऐसा माना जाता है कि कलियुग (4 वैदिक काल के अंतिम) में मंदिरों का निर्माण शुरू हुआ था। पहले सत्य युग, त्रेता युग और द्वापर युग में, भक्त भगवान के साथ सीधे संघ बनाने में सक्षम थे।
मंदिरों के महत्व को बढ़ना शुरू हो गया क्योंकि वे परमेश्वर के साथ तालमेल के लिए केंद्र और माध्यम बन गए थे।
मुख्य उद्देश्य भक्तों द्वारा पूजा है:
भक्त एक मंदिर में भगवान की पूजा पर ध्यान केन्द्रित करना आसान हो जाता है जहां सैकड़ों भक्त उसी उद्देश्य के लिए आते हैं। ईश्वर को नम्रता के साथ संपर्क किया जाना चाहिए, बिना गर्व, सहिष्णुता, सादगी, आत्म-नियंत्रण, ज्ञान की संतुष्टि और स्थिरता की वस्तुओं का त्याग। मंदिर का वातावरण एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा करता है जो वांछित उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

एक मंदिर एक ऐसा स्थान है जहां भक्त जन्म, बुढ़ापे, बीमारी और बच्चों, पत्नी, घर और बाकी दुनिया के साथ उलझने की बुराई की धारणा से मुक्त रहने की कोशिश करता है। मुख्य उद्देश्य पूजा करना है और हर चीज महत्वहीन बन जाती है।

 

अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है जो वासना और क्रोध का कारण है। ये बुराई भगवान के साथ एक भोज स्थापित करने में बाधा हैं मंदिर के पर्यावरण में, सैकड़ों अन्य भक्तों के बीच, अहंकार की झूठी भावना को वाष्पन करना शुरू होता है और व्यक्ति एक गैर-इकाई बन जाता है। यह राज्य भगवान से पूजा करने का सबसे अच्छा राज्य है जब शरीर और मन एकजुट रहते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि भगवान विश्वास में निहित है। मंदिर एक ऐसा स्थान है जहां लोग मानते हैं कि भगवान मौजूद हैं। यह कारण है कि भगवान अपने भक्तों के लिए मंदिरों में खुद को प्रकट करते हैं। कुछ मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्तों और उन मंदिरों के चमत्कार को व्यापक रूप से आकर्षित किया जाता है।

भारत में 4 धम्म (मुख्य तीर्थस्थल केंद्र) – बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम की तीर्थयात्रा की परंपरा है। अन्य महत्वपूर्ण तीर्थस्थल केंद्र जैसे केदारनाथ, काशी विश्वनाथ, तिरुपति बालाजी, शिरडी धाम, वैष्णो देवी, अमरनाथ और अन्य हैं। ऐसे दूर के स्थानों पर जाने के लिए भक्त सभी प्रकार की परेशानी लेते हैं। कठिनाइयों को अपनी मजबूत बनाते हैं और वे स्पष्ट ध्यान देने के साथ आगे बढ़ते हैं
भारतीय परंपरा में, लाखों लोग कुंभ मेले में जाते हैं, जो पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और हरिद्वार, प्रयाग, उज्जैन और नासिक में पूजा करते हैं। कुंभ मेला दुनिया के सबसे बड़े मानव सम्मेलन हैं जहां भक्त की व्यक्तिगत पहचान मानवता के समुद्र में पूरी तरह से डूब जाती है।

Leave a Comment