Thursday, April 25, 2024
hi Hindi

जानिये मोदी के नाम पर कैसे नपे फिलिस्तीन के राजदूत

by
99 views

प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल फरवरी में फिलिस्तीन जाने वाले हैं. विदेश मंत्रालय के अधिकारी इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं. इससे पहले पाकिस्तान में फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साथ मंच साझा किया, तो बवाल मच गया.

हालांकि भारत के कड़े विरोध के बाद फिलिस्तीन को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने फौरन अपने राजदूत को पाकिस्तान से वापस बुलाने का फैसला ले लिया. साथ ही इस घटना पर दुख जताया है. पीएम मोदी के दौरे से पहले फिलिस्तीन भारत की नाराजगी को मोल नहीं लेना चाहता था. उसे यह भी डर था कि हाफिज सईद से वलीद अबु अली की मुलाकात की वजह से पीएम मोदी का दौरा टल न जाए.

भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद से फिलिस्तीनी राजदूत के मंच साझा करने को लेकर जबरदस्त गुस्सा है. अगर पीएम मोदी का आगामी दौरा टलता है, तो यह फिलिस्तीन के लिए बड़ा झटका होगा. इसकी वजह यह है कि हाल ही में पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था, लेकिन फिलिस्तीन नहीं गए थे. लिहाजा भारत में फिलिस्तीन के राजदूत अदनान अबु अल हाइजा तुरंत हरकत में आए और आतंकी हाफ़िज़ सईद के मंच साझा करने पर सफाई दी.

हाइजा ने कहा कि हमारे राजदूत वलीद अबु अली हाफिज सईद को नहीं जानते थे. जब उन्होंने बोलना शुरू किया, तो पूछा भी कि आखिर यह (हाफिज सईद) कौन है? हमारे राजदूत का भाषण हाफिज सईद के बाद था. हाफिज सईद अपना भाषण दिया और चला गया. भारत के कड़े विरोध पर हाइजा ने कहा कि आतंकी हाफिज सईद के साथ मंच साझा करना फिलिस्तीन को भी बर्दाश्त नहीं हैं. इसी वजह से अबू अली को बुलाने का फैसला लिया गया है.

उन्होंने कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का समर्थन करते हैं. यही वजह है कि फिलिस्तीन सरकार ने वलीद अबु अली को पाकिस्तान से सीधे वापस बुलाने का फैसला लिया है. भारत में फिलिस्तीनी राजदूत हाइजा ने यह भी कहा कि पीएम मोदी फिलिस्तीन के सम्मानीय मेहमान हैं. हम फिलिस्तीन में उनका स्वागत करते हैं. हमको उनके फिलिस्तीन दौरे का इंतजार है. हमें उम्मीद है कि वो जल्द ही फिलिस्तीन का दौरा करेंगे.

दरअसल, शुक्रवार को पाकिस्तान के रावलपिंडी में फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के साथ मंच साझा किया था. रावलपिंडी के लियाकत बाग में आयोजित विशाल रैली में हाफिज सईद  के साथ फिलिस्तीन के राजदूत वलीद अबु अली भी शामिल हुए.

इसका आयोजन दिफाह-ए-पाकिस्तान काउंसिल ने किया था. इस दौरान फिलिस्तीनी राजदूत वलीद अबु अली ने लोगों को भी संबोधित किया था. दोनों के मुलाकात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर होने लगी. इसके बाद भारत ने फिलिस्तीनी राजदूत के इस कदम के प्रति एतराज जताया था.

Leave a Comment