Thursday, April 25, 2024
hi Hindi

क्रिसमस के बारे में ये सच नही होगा आपको पता!! जानिए

by
186 views

क्रिसमस एक खूबसूरत समय है जो लगभग हर व्यक्ति की आत्मा के प्रति प्रतिरूप करता है, क्योंकि इसमें सकारात्मक बचपन की यादें और सुखद भावनाओं का आह्वान करने की क्षमता है। हालांकि, क्रिसमस की पूर्व संध्या तब होती है जब असली उत्सव शुरू होता है। क्रिसमस की पूर्व संध्या या क्रिसमस दिवस से पहले पूरे दिन, यह त्यौहार यीशु मसीह के जन्म का स्मरण करता है. क्रिसमस दिवस दुनिया भर में मनाया जाता है, और क्रिसमस की पूर्व संध्या को दुनिया के कई हिस्सों में क्रिसमस दिवस की प्रत्याशा में एक पूर्ण या आंशिक अवकाश के रूप में देखा जाता है। साथ में, ईसाई धर्म और पश्चिमी समाज में दोनों दिनों को सबसे अधिक सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण समारोहों में से एक माना जाता है।

images 3 1

क्रिसमस की पूर्व संध्या के रूप में यीशु मसीह की आगमन की अवधि के निशान हैं, कई चर्च आधी रात की चर्च सेवाओं का आयोजन क्रिसमस की पूर्व संध्या (क्रिसमस के दिन से पहले शाम) गर्जन करने वाली अग्नि, कहानी-कहने, खाने, पीने, नृत्य और कभी-कभी नाटकीय वेश भूषा केे साथ मनाया जाता है।

IMG 20171225 WA0000क्रिसमस ईव परिवार के साथ समय बिताने के लिए, मजे लेने के लिए, हँसने और गुणवत्ता के समय का खर्च करने के लिए एकदम सही रात है। प्रत्येक संस्कृति के धार्मिक और लोकप्रिय परंपराओं द्वारा क्रिसमस के अनुष्ठानों को आकार दिया गया है जो छुट्टी का जश्न मनाता है। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, दुनिया भर के चर्चों ने शाम को कार्यक्रम होते हैं।

IMG 20171225 WA0005

मध्यरात्रि में, अधिकांश कैथोलिक और कई प्रोटेस्टेंट चर्चों में विशेष मोमबत्ती की रोशनी होती है। विकिपीडिया के अनुसार, कैथोलिक आधी रात मास को पहली बार 5 वीं शताब्दी में रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा पेश किया गया था। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, ग्रीक बच्चे घर से घर पर दरवाजे पर दस्तक देते हैं और ग्रीक गाने गाते हैं जो मसीह बच्चे के आने के बारे में बताते हैं।

पारिवारिक उत्सव क्रिसमस ईव के खाने पर केंद्रित है, जो ग्रीक ऑर्थोडॉक्स परंपरा में, कई हफ्तों के उपवास का पालन करते हैं। ज्यादातर परिवार तुलसी के साथ एक छोटे से लकड़ी के पार को सजाते हैं और पानी के उथले कटोरे में डुबकी मारते हैं। माना जाता है कि यह पानी पवित्र शक्तियां दे रहा है। उसके बाद शरारती आत्माओं को दूर रखने के लिए पूरे घर में पानी छिड़का जाता है।

Leave a Comment