Thursday, April 25, 2024
hi Hindi

विराट नहीं तोड़ पाए क्रिकेट के भगवान का रिकॉर्ड

by
126 views

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बिल्कुल सही समय पर और करोड़ों भारतीयों की चाहत को पूरा करते हुए सेंचुरियन के स्पोर्टपार्क में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे दिन के तीसरे दिन अपने करियर का 21वां शतक जड़ डाला. इसी के साथ ही विराट ने एक नहीं बल्कि दो बहुत ही अहम रिकॉर्ड बनाते हुए अपने गुरु सचिन तेंदुलकर को बहुत ही नजदीकी अंतर से मात दी, लेकिन वह क्रिकेट के ‘मॉडर्न ब्रेडमैन’ को नहीं ही पछाड़ सके.

चलिए सबसे पहले बात विराट कोहली के दूसरे रिकॉर्ड की कर लेते हैं. विराट कोहली सेंचुरियन के इस शतक के साथ ही दक्षिण अफ्रीकी धरती पर दो या इससे ज्यादा शतक बनाने वाले दूसरे सिर्फ भारतीय बल्लेबाज बन गए. और विराट का यह शतक यह भी भरोसा दे गया कि वह अपने करियर में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे. सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में पांच शतक बनाए हुए हैं. वैसे विराट ने अगले अहम रिकॉर्ड में सचिन को जरूर मात दे दी.

 इस रिकॉर्ड के तहत विराट  कोहली ने सचिन तेंदुलकर को तो मात दे दी, लेकिन भारतीय कप्तान मॉडर्न ब्रेडमैन कहे जा रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को मात देने से काफी अंतर से चूक गए.  आपको बता दें कि अपने 21वें टेस्ट शतक के लिए डॉन ब्रेडमैन ने 56, सुनील गावस्कर ने 98 और सचिन तेंदुलकर ने 110 पारियां ली थीं.
विराट कोहली ने अपना 21वां टेस्ट शतक जड़ने के लिए सचिन से महज एक कम 109 पारियां लीं, लेकिन इसी काम को स्टीव स्मिथ ने 105 पारियों में अंजाम दिया था. मतलब यह विराट पांच पारियों से स्टीव स्मिथ को नहीं पछाड़ सके.

Leave a Comment