Friday, April 19, 2024
hi Hindi

भारत टी-20 की रैंकिंग में नंबर वन पर आने के लिए पाकिस्तान से मात्र तीन अंक दूर

by
107 views

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी शादी को लेकर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में हिस्सा नही लिए जिसके चलते उन्होंने खुद को नुकसान पहुंचाया है. आईसीसी रैकिंग मे नंबर वन से दो पायदान नीचे खिसक गए हैं. वहीं रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टी20 श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के दम पर रैंकिग मे लम्बी छलांग लगाई है.

भारतीय टीम ने यह श्रृंखला 3-0 से जीती जिससे वह टीम रैंकिग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई. टी20 बल्लेबाजी रैंकिग मे विराट कोहली खिसक कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए. उन्होने निजी कारणों की वजह से इस श्रृंखला में हिस्सा नही लिया था जिसका फायदा आस्ट्रेलिया के एरोन फिंच को मिला जो अब शिर्ष पर काबिज हो गए हैं उनके बाद वेस्टइंडीज के इविन लुईस का नंबर आता है जबकि कोहली तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं .

अगर इस सीरीज की बात की जाए तो भारत को बहुत लाभ हुआ है. भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीतकर कीर्तिमान कर दिया है. श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में 5 विकेट से मिली जीत के साथ टीम इंडिया आईसीसी टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

रैंकिंग में भारत अब केवल पाकिस्तान से पीछे है. टीम इंडिया के अंकतालिका देखी जाए तो अभी 121 अंक है और साथ ही पाकिस्तान 3 अंकों से भारत से आगे है. उसके 124 अंक है जिसके चलते वह पहले नंबर पर कायम है. वानखेड़े में जीत के साथ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया. जबकि भारत दौरे पर आई श्रीलंका एक भी सीरीज जीतने में सफल नहीं हुई. इसी के साथ भारत ने साल 2017 में 37वीं जीत दर्ज की है. सीरीज की बात करे तो भारत इस साल 14वीं सीरीज पर कब्जा किया है.

 

Leave a Comment