Friday, March 29, 2024
hi Hindi

क्या आपको पता है क्यों हैं आप तनाव से भरे हुये

by
128 views

यह उस काम की प्रकृति का सवाल नहीं है जिसे आप कर रहे हैं जो तनाव पैदा कर रहा है; यह सिर्फ इतना है कि आपको नहीं पता कि आसानी से अपने आप में कैसे कार्य करें। आपके पास अपने सिस्टम पर कोई नियंत्रण नहीं है।

 

यही कारण है कि आप तनावपूर्ण हैं क्या आपने देखा है कि कई परिस्थितियों में, एक व्यक्ति को बहुत जोर दिया जा सकता है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति को आसानी से इसके माध्यम से जाने लगता है? इसलिए बाहरी स्थिति की वजह से तनाव नहीं आ रहा है आपकी आंतरिक स्थिति का प्रबंधन करने में असमर्थता के कारण तनाव होता है अगर आपके दिमाग, शरीर और ऊर्जा आपसे निर्देश ले रहे थे और जिस तरह से आप चाहते थे, तो आप अपने आप को तनावपूर्ण नहीं बनाते हैं, चाहे आपके आसपास क्या हो रहा हो।
आपके शरीर, मन, भावना और ऊर्जा वाहन हैं जिनके माध्यम से आप अपने जीवन के माध्यम से यात्रा कर रहे हैं। उनके बारे में कोई समझ, नियंत्रण या व्यक्तिपरक अनुभव के बिना, आप अपना जीवन जीने की कोशिश कर रहे हैं। यह एक आकस्मिक अस्तित्व है।


जब आप गलती से अस्तित्व में रहते हैं, यदि आप कहीं ज़िंदगी पाने का प्रबंधन करते हैं, तो यह केवल दुर्घटना होगी। तो, आपको इस बारे में कुछ करने की ज़रूरत है; आपको इन चारों को समझने की ज़रूरत है अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप दुर्घटना के कारण जीवन जीएंगे। आप हमेशा उम्मीद करेंगे कि हालात अच्छी तरह से काम करें।
इसलिए विशेष रूप से उन लोगों को जो चुनौतीपूर्ण नौकरियां लेना चाहते हैं और जो लगातार अपने जीवन में चुनौतियों की तलाश कर रहे हैं – जो कि कॉर्पोरेट सेक्टर कुछ मायनों में होता है, अगर वे खुद को आंतरिक स्थिरता और आनंद की आंतरिक भावना से लैस नहीं करते हैं अपने स्वभाव से खुद के भीतर तो वे समय की अवधि में खुद के लिए आपदा बनने के लिए बाध्य हैं।

 

वे अपने करियर में सफल हो सकते हैं, लेकिन मनुष्य के रूप में वे विफल हो जाएंगे क्योंकि वे अपने जीवन की प्रक्रिया का आनंद नहीं ले सकते। वे अब खुश नहीं हैं या शांतिपूर्ण हैं; वे तनावपूर्ण हो गए हैं यदि आप तनावपूर्ण होते हैं, तो इसका अर्थ है कि आप किसी तरह से असफल हो गए हैं।

योग आपके अंदरूनी ऊर्जा को इस तरह से सक्रिय करने का विज्ञान है कि आपके शरीर, मन और भावनाएं उनके सर्वोच्च शिखर पर कार्य करने लग जाते हैं। जब आपके शरीर और दिमाग में विश्राम की एक पूरी तरह से अवस्था और एक निश्चित स्तर पर आनंद मिलता है, तो आप ऐसे कई चीजों से मुक्त हो सकते हैं जिससे कि ज्यादातर लोग पीड़ित हैं।

Leave a Comment