Friday, March 29, 2024
hi Hindi

जानिए क्या है बिटकॉइन! आप कैसे कमा सकते हैं इससे पैसा

by
167 views

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन पहली वैश्विक, विकेन्द्रीकृत मुद्रा है जो आपको किसी एक व्यक्ति से तीसरे पक्ष के दलाल के बिना किसी दूसरे व्यक्ति से धन भेजने की अनुमति देता है, जैसे बैंक आपको केवल आपके कंप्यूटर को लेनदेन करने की ज़रूरत है क्योंकि बिटकॉइन मूल सॉफ्टवेयर है। विकेन्द्रीकृत मुद्रा के रूप में, बिटकॉइन किसी के द्वारा नियंत्रित नहीं होता है यह खुला है।

आप सोच सकते हैं कि नियंत्रण की कमी अराजकता का मतलब हो सकती है, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। यही कारण है कि ब्लॉकचैन, बिटकॉइन के पीछे की तकनीक, कभी भी निर्मित सबसे सटीक और सुरक्षित प्रणालियों में से एक है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

एक ब्लॉकचैन एक खाता है जो डिजिटल लेनदेन के रिकॉर्ड रखता है। ब्लैकबेन एक बैंक या सरकार की तरह एक केंद्रीय प्रशासक होने के बजाय, डेटा का आयोजन करता है (ब्लॉकचैन क्या है, और यह लोकप्रियता में क्यों बढ़ रहा है?) ये डेटा बैचों स्वयं को एक साथ लिंक करने के लिए क्रिप्टोग्राफ़िक सत्यापन का उपयोग करते हैं। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक ब्लॉक एक हैश मान (हैश फ़ंक्शन – विकिपीडिया) द्वारा पिछले ब्लॉक को पहचानता है और संदर्भ देता है, जिसमें एक अटूट चेन का गठन होता है।

ब्लॉकचैन डिजिटल लेनदेन की सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं में से दो को हल करता है। जानकारी को नियंत्रित करने और अनुलिपि से बचने के लिए जब कोई खरीद की जाती है, तो खाताकर्ता उसे रिकॉर्ड करता है और इसे पूरे नेटवर्क पर भेजता है। दुनिया भर में कंप्यूटर जटिल गणित समीकरण को हल करके ऑपरेशन की पुष्टि करने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। जवाब देने और ब्लॉक को मान्य करने के लिए सबसे पहले बिटकॉइन में एक इनाम प्राप्त होता है (इस प्रक्रिया को खनन कहा जाता है।)

क्या यह कानूनी है?

Bitcoin की वैधता इस बात पर निर्भर करती है कि आप कहां स्थित हैं इस साल जापान में भुगतान की औपचारिक विधि के रूप में विटकोइन को वैध किया गया है। हालांकि अधिकांश देशों में, यह कुछ हद तक एक ग्रे ज़ोन में चल रहा है, जिसमें कोई भी आधिकारिक प्रतिबंध या विटकोइन का अनुमोदन नहीं होता है।

इसके पीछे कौन है?

बिटकॉइन के संस्थापक एक मंच पोस्टर के लिए एक अज्ञात ऑनलाइन उपनाम सतोशी नाकामोतो हैं। संस्थापक अज्ञात रहता है, और कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि वास्तविक संस्थापक कौन है।
फिलहाल, बिटकॉइन पूरी तरह से समुदाय के स्वामित्व में है, क्योंकि यह एक खुला स्रोत पहल है, इसके पीछे कोई एकल मालिक नहीं है। यह एक सामुदायिक आंदोलन है।

Leave a Comment