Thursday, April 25, 2024
hi Hindi

गैस चैम्बर बनी दिल्ली: आज होंगे दिल्ली गाजियाबाद के सभी जूनियर स्कूल बंद

by
132 views

सभी जूनियर स्कूल- निजी और सरकारी – आज बंद कर दिये गए हैं और कक्षा 5 और उससे ऊपर के बच्चों को सुबह की असेंबली सहित किसी भी बाहरी गतिविधि की अनुमति नहीं दी गयी है।, दिल्ली सरकार ने मंगलवार को घोषणा की और सलाह दी कि निवासियों को सुबह और शाम में घर से बाहर न निकलना चाहिए। मोटी, ब्राउन स्मोग दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी पर फैला हुआ है जिस कारण से चिकित्सा निकाय को “सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल” घोषित करना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल ने कारों के इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के लिए चार बार पार्किंग फीस में बढ़ोतरी की है और मेट्रो किराए में कमी की है।

 

दिल्ली वायु प्रदूषण पर इस कहानी में शीर्ष 10 घटनाएं इस प्रकार हैं:

 

  1. दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण का अलार्म मंगलवार को बुलंद हुआ क्योंकि निवासी सुबह में एक धुंध के साथ उठे उनकी आँखं,नाक और गले में एक जलन भी थी। वायु गुणवत्ता के बारे में बताने वाला मापक, जो हवा में जहरीली कण पदार्थ की एकाग्रता को मापता है, उस पैमाने पर 451 के “गंभीर” स्तर पर है जहां अधिकतम रीडिंग 500 है और जो 100 से ऊपर की कुछ भी अस्वास्थ्यकर माना जाता है।

 

  1. उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जूनियर विद्यालयों को बंद कर दिया जाएगा, उन्होंने कहा, “मैं भी लोगों को सुबह की सैर से बचने का अनुरोध करता हूं। यह स्थिति एक गंभीर संकट है।” दिल्ली सरकार ने उच्च जोखिम वाले समूहों, मुख्यतः बच्चों और बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सलाहकारों से बात की है और यह बताया गया है कि उन्हें बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए।
  2. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में, सभी स्कूलों के प्राथमिक वर्ग आज और कल बंद रहेंगे। हरियाणा में, स्कूल अब भारी धुंध के कारण नवंबर के अंत तक 9 बजे शुरू होगा।
  3. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की “गैस चैंबर” की तुलना करते हुए सुझाव दिया था कि स्कूल कुछ दिनों के लिए बंद होना चाहिए। “हर साल, इस वर्ष के दौरान, दिल्ली लगभग एक महीने तक एक गैस चैंबर बन जाता है,”
  4. केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन के साथ नियुक्ति की मांग की, जो जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी में हैं। मुख्यमंत्री को बताया गया है कि यह बैठक गुरुवार को ही संभव होगी, जब डॉ वर्धन वापस आएंगे।
  5. सर गंगा राम अस्पताल में सर्जरी के अध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया, “यह प्रति दिन 50 सिगरेट पीने के बराबर है।”
  6. घातक धुंआ को ध्यान में रखते हुए, भारतीय मेडिकल एसोसिएशन की 19 नवंबर को वार्षिक आधा मैराथन को भी रद्द कर दिया है। ताकि लोगों को उच्च स्तर के खतरनाक कण पदार्थों से बचाया जा सके।
  7. अमेरिकी दूतावास के वास्तविक समय वायु गुणवत्ता सूचकांक ने कहा कि पीएम2.5 के रूप में जाना जाने वाले ठीक प्रदूषण के स्तर जो कि स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक हानिकारक हैं, 703 तक पहुंच गया है जबकि – 300 तक ही वह नुकसान देह नही है मगर यह दहलीज से भी डबल है जो की खतरनाक है।
  8. निर्माण स्थलों की धूल और वाहन के उत्सर्जन को इस स्मोग के लिए दोषी ठहराया गया है। दिल्ली सरकार ने पंजाब और हरियाणा के पड़ोसी इलाकों में गेहूं और अन्य अनाज के जलने से रोकने के लिए कदम नहीं उठाने पर केंद्र को दोषी ठहराया है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने हवाई अड्डे, दिल्ली मेट्रो और सरकारी भवनों में तैनात अपने कर्मियों के लिए 15,000 मास्क का आदेश दिया है।

Leave a Comment