Thursday, April 25, 2024
hi Hindi

अपने घर में खुशी और समृद्धि के लिए करें इन पौधों की पूजा

by
117 views

प्राचीन काल से, पेड़ों और पौधों की पूजा की जाती रही है। ज्योतिषी और वास्तु विद्वान भी मानते हैं कि पेड़ों की पूजा हमें जीवन की कई बाधाओं से बचा सकती है। कुछ पौधे हैं जिन्हें घर पर लगाया जाना चाहिए यदि आप समृद्धि और खुशी चाहते हैं। यदि आपके घर में कोई जगह नहीं है, तो आपको उनकी पूजा करनी चाहिए यदि आप उन्हें कहीं देखते हैं। यह आपको बहुत लाभ देगा।

तुलसी- विष्णु प्रिया को हर हिंदू परिवार में लगाया जाना चाहिए। यदि यह आपके घर में नहीं है तो इसे जितनी जल्दी हो सके इसे लगाने की कोशिश करें। सुबह और शाम में उन्हें पानी दिया जाना चाहिए। उस घर में चीजों की कमी कभी नहीं होती है जिसमें यह वृक्ष लगाया जाता है।

पीपल – इस पेड़ को घर में नहीं लगाया जाना चाहिए मगर यह आपकी शुभकामना का ख्याल रखेगा। इस पेड़ की पूजा करना सुनिश्चित करें इसकी पोज करने से आपके सभी पाप नष्ट हो जाते है, और इसमें रोज़ाना पानी देने से पूर्वजों को भी शांति मिलती है।


बिल्व- बिल्व वृक्ष का रोपण, जो भगवान शिव का पसंदीदा है आपको प्रसन्न करने में मदद करता है। बिल्वा के पत्र की अनुपस्थिति में शिव पूजा अपूर्ण रहटी है, नौकरी में पदोन्नति पाने या दर्द से छुटकारा पाने के लिए, लोग इस वृक्ष की पूजा करते हैं।

अशोक – यह पेड़ जीवन के साथ हर त्रासदी को नष्ट करता है जो लोग अशोक वृक्ष पर हर दिन पानी डालते हैं, उन पर परमेश्वर की दिव्य अनुकंपा होता है। वे बीमारी, दुःख और अशांति की चिंताओं से भी दूर रहते हैं।

केला- यह माना जाता है कि घर के उत्तर की ओर पेड़ों को लगाने से पैसे बढ़ता है। यदि तुलसी संयंत्र भी इसके साथ लगाया जाता है, तो भगवान विष्णु-लक्ष्मी की कृपा घर और परिवार में अपरिवर्तित बनी रहती है।

बरगद- परिवार में और घर में बरगद की पूजा खुशी और समृद्धि को बनाये रखता है।

आमला – हर रोज़ इसकी पूजा करके पापों से पीछा छुड़ाया जा सकता है।

Leave a Comment