Friday, April 19, 2024
hi Hindi

ई लर्निंग किस तरह से कर रहा है शिक्षा प्रणाली को प्रभावित!!

by
1.3k views

वर्तमान परिदृश्य में शिक्षकों की भूमिका बदल रही है इससे पहले शिक्षा प्रणाली सीधा था कॉलेज में जाओ, अध्ययन करें और बाहर निकलें। शिक्षकों से समाशोधन संदेह और समझ की अवधारणाएं वास्तव में सरल थी क्योंकि वे अधिक सुलभ और समर्पित थीं। लेकिन आज, शिक्षण की अवधारणा को अत्यधिक व्यावसायीकरण किया गया है। लोग शिक्षकों के लिए आयोजक, फैसिलिटेटर, संरक्षक, ट्यूटर आदि जैसे शब्दों पर विचार करने के लिए तैयार हैं।

ये परिभाषा हमें उस सुविधा के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करती हैं, जो एक ऐसे व्यक्ति के रूप में स्थापित करता है, जो योजना बनाते हैं, और निर्देशन करते हैं जो वर्तमान उद्देश्य के लिए सहायक होता है, लेकिन वे दृश्य के केंद्र बिन्दु पर नहीं हैं। शिक्षा उद्योग में ये सुविधाकर्ता आपको पथ तक पहुंचाएंगे, हालांकि साथ-साथ आने वाले अध्यापकों के रूप में नहीं चलेंगे। घंटे की आवश्यकता को देखते हुए, ई-लर्निंग कार्यक्रम शुरू किए गए हैं और लगातार लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं। मुख्य बात यह है कि जब कोई शब्द का प्रयोग करता है, “शिक्षिका” शब्द का इस्तेमाल करता है मुझे लगता है कि आज ई-लर्निंग शब्द शिक्षक या शिक्षक के लिए एक बहुत अच्छा प्रतिस्थापन बन गया है। शिक्षकों, शिक्षक और कोच जैसे शब्दों को हमें रास्ते से मार्गदर्शन करने के साधन के रूप में लिया जाता है। ये संबद्धता “प्रशिक्षक” को प्रकृति के फोकल टुकड़े और उद्देश्य के रूप में महसूस करने के लिए प्रभावित करती है।

हालांकि ईलर्निंग के कई फायदे हैं। ई-लर्निंग सीखने में मदद करता है कि कैसे सीखें। डिजिटल तरीके से सीखना स्वायत्त शिक्षा के लिए खुले दरवाजे खोलते हैं जो वास्तव में ग्रेड के साथ हस्तक्षेप नहीं करते, क्योंकि यह सीखने की पारंपरिक पद्धति है, लेकिन छात्रों के बीच रुचि पैदा करता है। इस प्रकार छात्र सिर्फ अध्ययन के बजाय नवाचार की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

ई-लर्निंग का संकल्प ऊर्जावान है सीखने का पारंपरिक तरीका काफी स्वायत्त और थकाऊ था, जबकि नई ई-लर्निंग अवधारणा काफी अलग है। यह एक उत्साही अवधारणा है, जिसे बाधा में रखा जा सकता है जब कक्षा का आवश्यक ध्यान केंद्रित उद्देश्य पर होता है। हम उस सुविधा के क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, जिसे हम हमेशा एक शिक्षक की निगरानी में बिना सीखने की उम्मीद करते थेे।

क्या आप इस मौके पर प्रेरणा में भेद की कल्पना कर पाएंगे कि आपने किसी छात्र को किसी अवधारणा को जानने के लिए या किसी ऐसे विषय के बारे में पूछताछ करने में मदद की जिसने वास्तव में उसके लाभ को उकसाया? बाधाओं को दूर करने की प्रेरणा को जगाना एक बेहतर उपाय है किसी भी शिक्षा को देने के लिए। हालांकि, ई-लर्निंग सभी उद्देश्यों को आसानी से मुहैया कराता है।

Leave a Comment